Highest Grossing Movies Of 2023: 2023 मैं इन फिल्मों ने की थी सबसे ज्यादा कमाई जानिए

Highest Grossing Movies Of 2023
Highest Grossing Movies Of 2023


Highest Grossing Movies Of 2023: 2023 का साल बॉलीवुड के लिए एक अच्छा साल रहा क्योंकि पिछले कुछ सालों से इतनी अछी फिल्में न बनाने की वजह से बॉलीवुड की फिल्में पीट रही थी। लेकिन 2023 मैं Jawan और Animal जैसे कुछ अछी फिल्मों ने बॉलीवुड को फिरसे पटरी पर लाकर खड़ा किया और उसके बाद बहुत सारी दमदार फिल्में रिलीज हुई। उन्ही फिल्मों में से कुछ फिल्में तो ऐसी भी थी जिन्होने कमाई के मामले मैं नए रेकॉर्ड बना दिए। साल 2023 मैं हमने शाहरुख खान और सनी देओल जैसे दिग्गज अभिनेताओं को फिरसे फिल्मों मैं काम करते हुए देखा। आज के इस लेख मैं हम आपको कुछ ऐसे फिल्मों के बारे मैं बताएँगे जिसने 2023 मैं सबसे ज्यादा कमाई की थी।
 

Top 10 Highest Grossing Movies Of Bollywood

1) Jawan Movie


2023 का यह साल शाहरुख खान का ही साल रहा है ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि इस साल शाहरुख खान ने तीन फिल्मों मैं काम किया था और तीनों फिल्में सुपर डुपर हिट रही। इसलिए हमारे इस लिस्ट के पहले नंबर पर उन्ही की इस साल की दूसरी फिल्म Jawan ने अपनी जगह बनाई है। शाहरुख खान ने साउथ सिनेमा के चर्चित डाइरेक्टर Atlee Kumar के साथ मिलकर Jawan Movie बनाई जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। Jawan फिल्म ने कुल 1150 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करके शाहरुख की एक और फिल्म Pathaan के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन रेकॉर्ड तोड़ दिये थे। इसी रेकॉर्ड तोड़ कमाई के साथ Jawan फिल्म 2023 मैं सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले थी।
 

2) Pathaan Movie


साल 2023 मैं रिलीज होने वाली शाहरुख खान की दूसरी फिल्म Pathaan ने भी अपने दमदार कहानी के दम पर बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों का कलेक्शन किया था। इस वजह से शाहरुख खान की इस फिल्म ने हमारे Highest Grossing Movies की लिस्ट मैं दूसरी स्थान पर जगह बनाई है। शाहरुख की Pathaan फिल्म जब रिलीज हुई थी तब इसने 1050 करोड़ की कमाई करके देश की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले हिन्दी फिल्म बन गयी थी मगर बाद मैं उन्ही की फिल्म जवान ने इस रेकॉर्ड को तोड़ दिया था। इस साल Pathaan मूवी के जरिये शाहरुख खान ने बॉलीवुड मैं दमदार Comeback किया था।
 

3) Animal Movie


शाहरुख के बाद 2023 मैं अगर किसी बॉलीवुड स्टार की किस्मत चमकी तो बो थे रणबीर कपूर जिनकी Animal Movie को दर्शकों ने खूब पसंद किया और इसलिए रणबीर की ये फिल्म हमारे लिस्ट की तीसरे स्थान पर बनी हुई है। रणबीर कपूर ने संदीप रेड्डी वांगा द्वारा निर्देशित Animal फिल्म मैं एक खूंखार रूप धरण किया था जो लोगों को काफी पसंद आई। Animal Movie ने अभी तक कुल 900 करोड़ की बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की है और ये आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं क्योंकि Animal Movie अभी भी थिएटर मैं चल रही है।
 

Highest Grossing South Movies

4) Salaar Movie


साल 2023 मैं प्रभास की पहली फिल्म आदिपुरुष बुरी तरह से पीट गयी थी मगर उनकी दूसरी फिल्म Salaar ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। आदिपुरुष के बाद प्रभास के प्रसंसक उनके एक अछी फिल्म का इंतज़ार कर रहे थे और Salaar ने प्रभास के प्रसंसकों को खुस कर दिया। इस वजह से प्रभास की Salaar Movie ने हमारे इस लिस्ट के चौथे नंबर पर अपनी जगह पक्की कर ली है। Salaar मूवी अभी भी थिएटर के अंदर चल रही है और यह बहुत ही अच्छा कलेक्शन कर रही है। अभी तक इस फिल्म ने 550 करोड रुपए का Box office collection कर लिया है और अगर इस तरह Salaar चलती रही तो जल्द ही ये फिल्म 800 करोड़ का आंकड़ा भी पर कर लेगी।
 

5) Gadar 2 Movie


साल 2023 मैं बॉलीवुड के अंदर बड़े-बड़े सुपरस्टार ने कम बैक किया और उन्हीं में से एक स्टार है सनी देओल जिन्होने बहुत दिनों के बाद Gadar 2 Movie के जरिये बॉलीवुड मैं शानदार कम बैक किया। सनी देओल के प्रशंसक उनके नयी फिल्म के आने का इंतज़ार कर रहे थे और जब Gadar 2 थिएटर पर रिलीज हुई तब सब उसे देखने गए। Gadar 2 ने बॉक्स ऑफिस मैं बहुत ही बेहतरीन कमाई की थी और इसलिए ये फिल्म हमारे लिस्ट के पांचवे स्थान पर जगह बनाई है। ग़दर 2 ने कुल 690 करोड रुपए की Worldwide Box office collection की थी। इस हिसाब से मात्र 60 करोड़ की बजेट मैं बनी Gadar 2 Movie सुपर हिट साबित हुई थी।

6) Leo Movie


2023 का ये साल थलापति विजय के लिए भी अछी रही और उनकी Leo फिल्म ने इस साल 500 करोड़ से ज्यादा की कलेक्शन की थी। लोकेश कनागरज द्वारा निर्देशित फिल्म Leo फिल्म एक Action Thriller फिल्म थी और इसकी कहानी लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आई थी। Leo फिल्म ने बॉक्स ऑफिस मैं कुल 615 करोड़ की कलेक्शन करके 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म बन गयी थी। जिस वजह से थलापति विजय की Leo फिल्म हमारे Highest Grossing Movies के इस लिस्ट मैं अपनी जगह बनाई है।

7) Jailer Movie


रजनीकांत के लिए भी 2023 का ये साल बहुत अच्छा रहा और उनकी फिल्म जेलर ने अपने दमदार कहानी के दम पर लोगों के दिल में अपनी जगह बनाई थी। Jailer फिल्म के अंदर हमें रजनीकांत का एक अलग ही अवतार देखने को मिला था जिसे फिल्म के डाइरेक्टर Nelson Dilipkumar ने बहुत अछे से प्रेजेंट किया था। इस वजह से फिल्म ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस मैं कुल 605 करोड़ की कलेक्शन की थी जो अपने आप मैं एक बहुत ही बड़ा रेकॉर्ड है। जिस वजह से रजनीकांत की Jailer फिल्म हमारे Highest Grossing Movies के इस लिस्ट मैं सातवी नंबर पर अपनी जगह बनाई है।

8) Dunki Movie


जवान और पठान फिल्म के सफलता के बाद शाहरुख खान ने इस साल एक और फिल्ममाइन काम किया था जिसका नाम है Dunki। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित डंकी फिल्म एक कॉमेडी फिल्म होने के बावजूद बॉक्स ऑफिस मैं बहुत ही अछी कलेक्शन की है। साल 2023 मैं रिलीज हुई शाहरुख की तीसरी फिल्म डंकी ने अब तक 300 करोड़ की कमाई की है और ये अभी भी थिएटर मैं चल रही है इस हिसाब से जल्द ही ये फिल्म 500 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी।

9) Tiger 3 Movie


सलमान खान के लिए भी ये साल बहुत अच्छा रहा और इस साल रिलीज हुई उनकी Tiger 3 फिल्म ने भी बहुत अच्छी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की थी। सलमान खान की ये फिल्म 300 करोड़ की बजेट मैं बनी थी और इसने बॉक्स ऑफिस मैं कुल 466 करोड़ की कलेक्शन की थी। अगर Tiger 3 फिल्म की कहानी थोड़ी सी अछी होती तो ये भी पठान की तरह 1000 करोड़ की कमाई कर सकती थी।

10) Adipurush Movie


प्रभास की आदिपुरुष फिल्म रामायण पर बनि हुई थी मगर इसकी कहानी और VFX बहुत ही खराब थे जिस वजह से ये फिल्म लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आई थी। इसके बावजूद Adipurush फिल्म साल 2023 की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली फिल्म के लिस्ट मैं बनी हुई है। 500 करोड़ की बजेट मैं बनी Adipurush फिल्म ने मात्र 395 करोड़ की बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की थी।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ